Difference between Debit Card and Credit Card in Hindi

आपका Debit Card चाहे किसी भी बैंक का हो वो आपके Bank के Checking or savings account से attached रहता है और आपका Credit Card किसी भी Account से Attached नहीं रहता है.

Difference between Debit Card and Credit Card

इस आर्टिकल में मै आपको बिलकुल असान भाषा में समझाऊंगा Difference between Debit Card and Credit Card – डेबिट और क्रेडिट कार्ड में क्या अंतर होता है?

सबसे पहले बात कर लेते है Debit Card की, आपका Debit Card चाहे किसी भी बैंक का हो वो आपके Bank के Checking or savings account से attached रहता है. अब बात आती है Credit Card की तो बताना चाहूँगा की आपका Credit Card किसी भी Account से Attached नहीं रहता है.

आजकल लगभग सबकुछ Digital हो गया है और इसी के तहत Cashless Payment भी आता है जिसका अब सरकार भी जोर शोर से बढ़ावा दे रही है. और इसका फायदा भी लोगो को मिल रहा है क्यूंकि अब इससे Pocket में Cash ले कर घुमने की समस्या दूर हो जाती है. अब आप कही भी कभी भी Shopping Mall, Restaurant, Bill Payment, School/Collage Fees, और बहुत सारी चीजो का Digital Payment के माध्यम से payment कर सकते है.

Digital Payment करने के लिए किसी भी Bank में आपका Account होना अनिवार्ज है, बिना Account के आप डिजिटल पेमेंट नहीं कर सकते है. क्युकी की जब भी हम डिजिटल पेमेंट करते है तो जो Amount होता है वो Direct बैंक अकाउंट से Deduct होता है. जब भी हम किसी बैंक में एक New Account Open करवाते है तो Bank हमें एक Card देता है और ये Card तीन प्रकार के होते है ATM Card, Debit Card, और Credit Card.

ATM Card

ATM कार्ड के मदद से आप सिर्फ और सिर्फ ATM Machine से ही पैसा निकल सकते है. इसके अलावा आप इसे कही भी Use नहीं कर सकते है. यह कार्ड आपके बैंक से लिंक रहता तो है पर इस Card से आप बैंक से उधार नहीं ले सकते है. इस कार्ड से आपके Account में जितने पैसे होंगे उतने ही निकाल सकते है. और इस कार्ड पर किसी भी प्रकार का Logo जैसे Master, Visa, Rupay नहीं होता है.

Debit Card

जब भी आप किसी बैंक में एक New Account Open करवाते है तो Bank आपको एक Debit Card देता है जो की आपके अकाउंट से लिंक रहता है यह कार्ड दिखने में बिलकुल एटीएम कार्ड जैसा ही होता है लेकिन इस कार्ड पर आपको Master, Visa, Rupay का Logo देखने को मिल जायेगा. इस डेबिट कार्ड से हमें बहुत सारी सुबिधाये मिलती है जैसे की इस Debit Card को आप ATM में Use तो कर ही सकते है साथ ही इसके अलावा आप इससे Digital Payment, Online Shopping, Online Transactions कर सकते है.

किसी दोस्त या परिवार वालो को Direct उसके Account में पैसा Transfer भी कर सकते है. लेकिन इस Debit Card से भी आप उतना ही पैसा निकल सकते है जितना आपके अकाउंट में होंगे. Debit Card से जो भी Transactions, Transfer, Shopping या Digital Payment करते है उसका Notifications बैंक में दिए गए हमारे Mobile Number पर SMS के मध्यम से तुरंत आ जाता है. जिससे हमें पता चल जाता है की हमारे अकाउंट से कितने पैसे कट गए और कितने बैलेंस बचे हैं.

Types of Debit Card
  • Visa Debit Card
  • Master Card
  • Maestro Debit Card
  • Rupay Debit Card

Credit Card

Credit कार्ड किसी बैंक अकाउंट से Link नहीं रहता है. यह कार्ड किसी Finance Company या Bank से मिलता है जिसका मुख्य कार्य लोगो को Loan Provide (पैसा उधर देना) करना होता है और इसके बदले में वो कुछ Percent Interest लेते है. क्रेडिट Card दिखने में बिलकुल Debit Card की तरह ही होता है इस कार्ड पर Master, Visa, Rupay का Logo लगा रहता है.

इस कार्ड को आप ATM Machine में कुछ Limit तक ही इस्तेमाल कर सकते है क्रेडिट कार्ड से बैंक से पैसे उधार ले सकते है और स्वाईप करके पेमेंट भी कर सकते है. इसके जरिये जो पैसा हमें उधर मिलता है उसे हम बिल के रूप में वापस देते है. अगर पैसा वापस नहीं लौटाते है तो Credit Card Provider ब्याज के साथ रूपये वसूल करते है. इसकी monthly खर्च करने की लिमिट होती है उससे ज्यादा आप खर्च नहीं कर सकते है. क्रेडिट कार्ड से पैसे Use करने की Monthly Limit पहले से set होता है. Monthly Limit खर्च कर लेने पर जब तक आप उतना वापस pay नहीं करेंगे तब तक आप दूसरा खर्च नहीं कर सकते है.

बैंक आपको एक Date देता है की Every Month इस Date को आपको वो सारे पैसे Pay करने है जितना आपने Credit कार्ड से खर्च किया है अगर आप वो पैसे वक्त पर नहीं Pay किये तो खर्च किये हुवे पैसे के साथ साथ पेनाल्टी भी भरनी होती है.

Types of Debit Card
  • Visa Credit Card
  • American Express Credit Card
  • British Airway Classic Credit Card
  • Carbon Credit Card

Debit Card और Credit Card में क्या अंतर

सबसे पहला अंतर ये होता है की Debit Card आपके Bank Account से Link होता है बल्कि Credit Card किसी भी अकाउंट से Link नहीं रहता है.

Debit Card से आप जितना चाहे उतना पैसा खर्च कर सकते है जब तक आपका बैंक अकाउंट खली न हो जाए और क्रेडिट Card से आप उतना ही पैसा खर्च कर सकते है जितना आपका Credit कार्ड का लिमिट है.

आपने गौर किया होगा की Debit कार्ड सबके पास रहता है लेकिन क्रेडिट कार्ड किसी किसी के पास रहता है ऐसा इसलिए की डेबिट कार्ड बैंक में खाता खोलने से मिल जाता है लेकिन क्रेडिट कार्ड के लिए अलग से अप्लाई करना पड़ता है Credit Card Apply करने के बाद Bank आपका Cibil Score के आधार पर क्रेडिट कार्ड approved करता है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here