What is Google AdSense and how it works? – Hindi

AdSense

Google AdSense क्या है? दुनिया में जितने लोग जो Internet / Website / Blogging or YouTube का प्रयोग करते है वे लगभग सभी लोग Google AdSense के बारे में जानते होंगे. जब कोई Internet / Website / Blogging / YouTube or Online काम करता है तो सभी लोगो का येही मकसद होता है की वे पैसे कैसे कमाए. एक बात तो बिलकुल साफ है की हर कोई Internet से पैसे कमा सकता है, लेकिन उसके लिए आपको थोड़ी मेहनत करना पड़ेगा. सिर्फ Website / Blog / or YouTube बना लेने मात्र से ही आपका Income सुरु नहीं होगा. पैसा कमाना है तो आपको मेहनती बनना पड़ेगा.

Top 10 tips for the new blogger in Hindi

Website / Blogging or YouTube बनाने के बाद उसको काबिल बनना पड़ेगा कुछ Conditions or Requirements को fulfill करने के बाद आपको अपनी Website / Blogging or YouTube में Advertisement लगाना पड़ेगा. आप जिस Company का भी ads लगायेंगे उसके बदले वो आपको पैसा देगा. Google AdSense भी एक Advertisement Company है, जिसके जरिये आप अपने Website / Blogging or YouTube पर ads लगा कर अच्छा खासा पैसा कमा सकते है.

 

Google Ads
Google AdSense क्या है? What is Google AdSense?

AdSense Google का ही एक product है जो हम सबके Website / Blogging or YouTube पर Automatic Text, Image और Video के ads दिखता है. अगर आपकी Website / Blogging or YouTube AdSense approved है, तभी आप इसकी ads लगा सकते है. आपने अक्सर notice किया होगा की YouTube में Video देखते समय आपको कुछ ads दिखाई देते है, ये और कुछ नहीं Google AdSense के ads ही होते है.

इससे आप दो तरह से पैसे कमा सकते है.

Impressions

आपके Site पर जो ads है वो रोज कितनी बार देखे गए ये उसके हिसाब से पैसे देता है. आप अंदाजा लगा सकते है की हर 1000 View पर $ 1 देता है.

Clicks

आपके ads पर कितने बार Clicks हुए, ये उसके हिसाब से पैसे देता है.

Google AdSense कैसे काम करता है? How does Google AdSense work?

जो लोग अपनी Website / Blogging or YouTube में ads लगते है उन्हें Publisher कहा जाता है और जिसका ads हमें दिखता है उन्हें Advertiser कहा जाता है. Suppose आपकी Website / Blogging or YouTube पर किसी का ads दिख रहा है इसका मतलब वो एक Advertiser है. आप किसी कंपनी का ads अपनी site पे दिखाना चाहते है तो ये Possible नहीं की आप कंपनी के साथ डायरेक्ट बात कर सकें. वैसे आप कितनी कंपनी से बात करेनेगे. इसीलिए Google ने Adwards नाम का एक प्रोडक्ट सुरु किया है. इसके जरिये बड़ी बड़ी कंपनी या जो कोई भी अपनी प्रोडक्ट या कंपनी को Word Wide Promote करना चाहते है वो उसके जरिये Register कर सकते है और अपनी ads जोड़ सकते है.

How to setup Google AMP in Hindi

सभी कंपनी और प्रोडक्ट की Keywords होती है. Keywords वो होते है , जिससे लोग Google पे Search करते है. अगर आपकी website पे किसी प्रोडक्ट का keywords है तो आपकी website उसी keywords के related ads दिखाई देगा. वो सब ads उन company का है जो Google Adwards में अपनी प्रोडक्ट में उससे related keywords डाले है और जब भी हम उनके keywords को अपनी post में प्रयोग करते है तो हमें उनके ads दिखाई देते है.

Interest Based Advertising

जब कोई shopping website या कोई product के website पर जाते है तो सब की history और data आपकी browser में save हो जाती है. और जब आप फिर दुबारा किसी दुसरे website या ब्लॉग पर visit करते है जिसमे AdSense के ads पहले से लगे है तो वो आपकी browser की data को access करके उसके history के हिसाब से ads दीखता है.

मै उमीद करता हूँ की आपको ये मेरी Google AdSense के बारे में लिखी हुई Articles पसंद आई होगी.

अगर आपके मन में कोई सवाल हो तो बेहिचक आप निचे Comment कर सकते है.

Thank You

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here