प्रधानमंत्री उज्वला योजना क्या है? Pradhan Mantri Ujjwala Yojana

Pradhan Mantri Ujjwala Yojana के तहत सरकार गरीबी रेखा से निचे जीवन यापन करने वाले परिवारों को घरेलु रसोई गैस (LPG GAS) का Connection देती है.

प्रधानमंत्री उज्वला योजना के तहत Central Government देश के उन सभी परिवारों को रसोई गैस आवंटित करने के लिए बनायीं गयी है जो आज के ज़माने में भी प्रदूषित इंधन का प्रयोग खाना बनाने के लिए करते है. इस योजना की घोषणा Central Government द्वारा १ मई २०१६ को की गयी थी. Pradhan Mantri Ujjwala Yojana के अंतर्गत भारत सरकार देश की APL और BPL राशन कार्ड धारक महिलाओ को घरेलु रसोई गैस Available करा रही है. यह योजना केंद्र सरकार पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय के अधीन काम करती है.

Pradhan Mantri Ujjwala Yojana के अंतर्गत केंद्र सरकार सभी BPL और APL राशन कार्ड धारक परिवारों की महिलाओ को 1600 रूपये की आर्थिक सहायता देती है. प्रधानमंत्री उज्वला योजना 2020 के द्वारा केंद्र सरकार देश के सभी गरीब APL तथा BPL परिवारों को LPG गैस Connection उपलब्ध कराना भारत सरकार का लक्ष्य है. प्रधानमंत्री उज्वला योजना के अंतर्गत आवेदन करने के लिए लाभार्थी महिलाओ की उम्र 18 साल या उससे अधिक होनी चाहिए तभी वह इस योजना का लाभ उठा सकती है.

Ujjwala Yojana

प्रधानमंत्री उज्वला योजना का उधेश्य

Pradhan Mantri Ujjwala Yojana का मुख्य उदेश्य भारत में अशुद्ध इंधन को छोड़कर स्वच्छ LPG इंधन का बढ़ावा देगा और पर्यावरण को दूषित होने से बचाना है. गरीबी रेखा से निचे आने वाले परिवारों की महिलाओ को लकड़ी इकट्टा करके चूल्हा जलाकर खाना पकाना पड़ता है. इसके धुएं से महिलाओ और बचों के स्वास्थ को बुरा प्रभाव पड़ता है. Pradhan Mantri Ujjwala Yojana के तहत मिलने वाली LPG गैस के इस्तेमाल से महिलाओ तथा बचों के सेहत को सुरक्षित रखा जा सकेगा. इस योजना के जरिये महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा देना भी है.

इस योजना में नया क्या है – PMUY New Update during Lockdown due to Corona Virus

इस योजना के तहत Central Government देश के लाखो गरीब परिवारों की महिलाओ को लाभ पहुंचा रहे है. और जैसा की आप सभीलोग जानते ही है की पूरी दुनिया में कोरोना वायरस महामारी चल रही है. जिसकी वजह से अपने भारत में भी Lock-down किया गया है, जिसकी वजह से ग़रीब लोगो को अपना जीवन यापन करने में समस्या आ रही है. इसी बात को ध्यान में रखते हुए अपने देश के वित् मंत्री ने इस योजना के तहत एक नयी घोषणा की है. इस Pradhan Mantri Ujjwala Yojana के तहत देश की गरीब परिवारों की लाभार्थी महिलाओ को तीन महीने तक Central Government द्वारा मुफ्त LPG Cylinder available कराया जायेगा.

योजना के मुख्य तथ्य – Pradhan Mantri Ujjwala Yojana Key Facts
  • जो परिवार इस योजना के लिए eligible है, उन्हें 1600 रूपये मिलेंगे. इस पैसे को महिलाओ के घर के खाते में deposit किया जायेगा. परिवार वालो को EMI की सेवा भी प्रदान की जाती है.
  • प्रधानमंत्री उज्वला योजना के तहत दी जाने वाली फ्री गैस सिलेंडर की राशी पहली क़िस्त की तर्ज पर सरकार द्वारा भेजनी शुरू कर दी गयी है. तीन एलपीजी सिलेंडर ही प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत दिए जायेंगे.
  • प्रतेक लाभार्थी को महीने में सिर्फ एक ही फ्री सिलेंडर दिया जाना है. पहले गैस सिलेंडर की डिलीवरी उठाने पर दुसरे क़िस्त की राशी उपभोक्ता के खाते में भेजी जाएगी, उसके बाद तीसरी क़िस्त भेजी जाएगी.
  • इस योजना के लाभ केवल उन्ही परिवारवालो को मिलेगा जो गरीबी रेखा से निचे आते है.
  • प्राधिकरण द्वारा आवंटित 800 करोड़ का बजट है. मुफ्त एलपीजी कनेक्शन का सुबिधा लेने के लिए BPL परिवारों को इस योजना के लिए आवेदन करना होगा.
  • जिन लोगो ने पहले ही इस योजना के लिए आवेदन किया है उन्हें Lock-down के वजह से June/July 2020 तक मुफ्त एलपीजी मिल जाएगी.
PMUY 2020 के लाभ
  • इस योजना का लाभ देश की गरीबी रेखा से निचे आने वाली सभी महिलाओ को प्रदान किया जायेगा.
  • देश की महीलाओ को इस योजना के अंतर्गत मुफ्त LPG Connection Available कराया जायेगा.
  • PMUY 2020 का लाभ 18 वर्ष से अधिक महिलाओ को उपलब्ध कराया जायेगा.
  • Pradhan Mantri Ujjwala Yojana का मुख्य उदेश 8 करोड़ घरो में मुफ्त में गैस कनेक्शन दिया जाना है.
  • इस योजना के तहत अब देश के महिलाओ को खाना बनाने में आसानी होगी.
प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना 2020 के लिए जरुरी कागजात
  • राशन कार्ड
  • पहचान पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • आधार कार्ड
  • पासपोट साईज फोटो
  • आवेदक की उम्र 18 बर्ष या उससे अधिक होनी चाहिए.
प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना 2020 के लिए आवेदन कैसे करे?

जो भी महिला प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना 2020 के लिए आवेदन करना चाहती है तो आवेदन फॉर्म को PMUY के ऑफिसियल वेबसाइट से डाउनलोड कर सकती है. इसके बाद आवेदन फॉर्म में पूछी गयी सभी जानकारी सही सही भरे, इसके बाद आवेदन फॉर्म के साथ अपने सभी दस्तावेजो को संलग्न करके अपने नजदीकी गैस एजेंसी के जाकर जमा कर दे. गैस एजेंसी के अधिकारी द्वारा आपका आवेदन फॉर्म तथा दस्तावेज को Verified कर 10 से 15 दिनों के अंदर आपका LPG GAS Connection जरी कर दिया जायेगा.

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here