How to root android phone manually – Without PC

Root android phone

नया android phone जब हम खरीदते है तो उसमे company की तरफ से कुछ restriction होती है जिसके वजह से हम अपने phone में वही फीचर use कर सकते है जो company ने पहले से उसमे दिया है लेकिन अगर आप इस restriction को तोड़ते है और कुछ और नया फीचर जैसे की advanced features यूज करना चाहते है तो आपको अपना android phone root करना होगा और जब हम company की restriction को तोड़ कर अपने android phone root करते है इसी को एंड्राइड फ़ोन रूट करना कहते है.

Simple भाषा में अगर हम आपको समझाना चाहे तो फ़ोन को रूट करना एक ऐसा process है जिसमे आप अपने फ़ोन को एक नया super power दे रहे है यानि इसका मतलब ये है की root करने के बाद आप अपने फ़ोन में कुछ भी बदलना चाहते है वो आप रूट करने के बाद कर सकते है. जैसे की Android Version बढ़ाना, Font Style बदलना, या फिर कुछ Rooting Android Apps यूज करना चाहते है तो कर सकते है.

Root Android Phone के फायदे

अगर आप अपना Android phone root करते है तो इसके बहुत सरे फायदे है. आप अपना Mobile phone को full access कर सकते है, फ़ोन directory के folder जो आप पहले नहीं देख पाते थे लेकिन अब देख सकते है और delete भी कर सकते है. कुछ एप आप पहले इनस्टॉल नहीं कर पाते थे उन्हें अब आप कर सकते है, आपके मोबाइल में कुछ बेकार एप पहले से थे जो आपके काम के नहीं थे और uninstall नहीं कर पाते थे अब उन्हें आप कर सकते है और अपना मेमोरी/ रैम खली कर सकते है.

अगर आपको थोडा बहुत android development के बारे में जानकारी है तो अपने operating system में परिवर्तन कर सकते है. आप अपने phone के android version को custom rom बढ़ा सकते है जैसा की अगर आपका android version 6.1 है तो आप custom rom की हेल्प से andriod version 7.1 कर सकते है. (One click root)

Android Phone Root करने के नुकसान

याद रहे, अगर किसी चीज के फायदे होते है, तो उस चीज के नुकसान भी होते है. तो आईये android phone root करने के नुकसान के बारे में जानते है.

एंड्राइड फ़ोन रूट करने के बाद आपके mobile की warranty ख़त्म हो जाती है. आपके मोबाइल में अनावश्यक virus जमा हो सकते हैं. आपके फ़ोन में Banking Apps इस्तेमाल करना खतरा साबित हो सकता है. आप अपने mobile को root करने के लिए जिस software का इस्तेमाल किया हो वो हो सकता है की पायरेटेड हो तो इससे उस software का admin आपके साथ साथ वो आपके गतिविधियों को track भी कर सकता है. Mobile company आपके mobile के license को भी रद कर सकता है.

Android Phone को Root कैसे करे – How to root android phone Manually

आप अपने android फ़ोन को दो तरीको से रूट कर सकते है. पहला PC की मदद से और दूसरा without PC के मदद से. इनमे Root android phone without PC सबसे असान काम है इसके लिए आप King root app का इस्तेमाल कर सकते है. Root android phone manually – सबसे पहले kingroot के official website से kingroot के latest version को download कर के उसे install कर लें, install करने के बाद आपको root access unavailable का स्टेटस दिखेगा और उसके निचे आपको Get Now का Button दिखेगा जिसे आपको click करना है, click करते ही rooting start हो जायेगा और 97% पर रुक जायेगा. फिर आपको continue button पर click करना है इससे app का purify system डाउनलोड होने लगेगा. Download complete हो जाने के बाद आपका फ़ोन पूरी तरह से root हो जायेगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here